Proxy Server क्या होता है? पूरी जानकारी-

आप ने Proxy Server का नाम तो कई बार सुना ही होगा. और अगर आप ने Proxy Server का नाम नहीं सुना है. तो आज की इस Post में हम जानेंगे कि Proxy Server क्या होता है और Proxy Server Use कहां किया जाता है.

Proxy Server क्या है? (What Is Proxy Server in Hindi?)

What is Proxy Server in hindi

हम बात करते हैं Proxy Server क्या है? तो इसे जानने के लिए हमें सबसे World Proxy के बारे में जानना होगा. तो आपको बता दें कि World proxy का मतलब है. किसी दूसरे को Representative करना.

अगर दूसरे शब्दों में कहें तो किसी के साथ Indirect तरीके से Deal करना. या किसी से Indirect तरीके से बात करना या कोई भी Indirect तरीके से Service providers करना ही World proxy कहलाता है.

तो आप ने जाना की World proxy क्या है. इसी तरह हम बात करें तो Proxy Server की Proxy Server एक ऐसा Server हो सकता है. या एक ऐसा Computer या किसी Computer में एक ऐसी Application हो सकती है. जो कि किसी Client के लिए Intermediary की तरह React करती है.

किसी भी Client की कोई भी Request Intermediary के थ्रू Server तक जाती है. और Server की Request इसी Intermediary के थ्रू Client को Request पहुंचाता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो Proxy Server एक ऐसा तरीका है. जिसके माध्यम से कोई Client किसी भी Service को Proxy Server से Request कर सकता है. और Server भी उस Service को Proxy Server के थ्रू Provide करते हैं. तो इसे Proxy Server कहते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं-

Proxy Server कैसे काम करता है?

एक Example से समझ सकते हैं. जैसे मान लीजिए आप के पास चार Computer है और वह Internet पर किसी Server को Access करना चाहते हैं. लेकिन वह सारे Computer एक ही Server को Direct भी Access कर सकते हैं.

लेकिन आप अगर अपने Computer में Proxy Server को Active करते हैं. Proxy Server हमारे लिए एक Agent का काम करेगा. आपके चारों Computer से Internet की कोई भी Service Access करने की Request पहले Proxy Server उसे Internet की उस Service जिसे आप Access करना चाहते हैं.

वहां तक आपके चारों Computer की Request भेजेगा. यह सब जो काम Indirect में हो रहा है. Proxy Server यह पर Intermediate की तरह या एक Agent का काम कर रहा है. आप इस सारे Server से बहुत सारे Request कर सकते हैं. जैसे कि Connection request ताकि किसी और Service के साथ Request को Access किया जा सके. Client किसी File को Access करने के लिए भी  Request कर सकते हैं.

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Poplar Proxy Server है. जिसके थ्रू कोई भी Client WWW (world Wide Web) को Access करने की Request Proxy Server से करता है. आप यह समझ सकते हैं. अगर Request Proxy Server के थ्रू कि गई है.

तो उसका Request भी Proxy Server के थ्रू ही होगा. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपके Computer से कोई भी Request Proxy Server में जाती है. और Proxy Server आप के Mean Server को Request को भेजता है. तो आपका Mean Server पर पहले Proxy Server को Reply करेगा. और फिर Proxy Server चारों Computer को Reply करेगा.

क्या आप जानना चाहते हैं-

अब आप के मन में एक Question आ रहा होगा. कि अगर जब हम कोई भी Request Directly access कर सकते हैं. तो हमें Proxy Server की जरूरत क्यों पड़ती है?

Proxy Server क्यों Use किया जाता है और Proxy Server के उपयोग-

  • Proxy Server Cache के लिए Use किया जाता है. Proxy Server information को Save कर लेता है. और किसी information को किसी Client के Request करने पर अपने Server से ही उसे Reply कर देता है.
  • इसका Use Auditing के लिए हो सकता है.
  • आप इसी Security के लिए भी Use कर सकते हैं. अगर आप इसे Use करते हैं. तो आपका Data हैक होने से भी बच जाता है.
  • Proxy Server से आप Access control भी कर सकते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि आप के Client Internet पर क्या Use करेंगे.
  • सबसे Poplar Use जिसके लिए आजकल proxy server हर जगह Use किए जा रहे हैं. वह है Access Enhancement इसमें आप उन Website को भी Access कर सकते हैं. जिन्हें कि आप के Network में Block किया गया है.

Conclusion-

जैसा की आप ने ऊपर पढ़ा की Proxy Server क्या है. Proxy Server कई सारे फायदे हैं. लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. किसी भी Proxy Server का उपयोग करने से पहले आपको उसकी सारी जानकारियाँ होनी चाहिए. आपको यह पता होना चाहिए की उस पर Trust किया जा सकता है या नही.

हमें उम्मीद है आपको Proxy Server क्या होता है? की यह जानकारियाँ पसंद आई होंगी. ऐसे ही और भी जानकारियों के लिए आप हमारी इस वेबसाइट पर आते रहें. आप नीचे comment box में अपने विचार या सुझाव भी रख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.