VPN क्या है? पूरी जानकारी

4

आज की इस Post में हम आपको बताएंगे. कि VPN क्या होता है? और VPN कैसे काम करता है?. Android smartphone internet की दुनिया में दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं. Internet में बहुत सी Website ऐसी है जो कि India में Block करी हुई है. लेकिन अगर आप उन Websites पर जाना चाहते हैं. तो आप VPN का Use कर सकते हैं. तो जानते है कि VPN क्या है?

VPN क्या है?

VPN क्या है? पूरी जानकारी

VPN का फुल फॉर्म होता है Virtual Private Network. यह एक तरह का Private Network है. जो किसी भी User को दुनिया में कहीं भी और किसी भी वक्त दूसरी IP address से Internet को Access करने की अनुमति देता है.

आपको VPN Network Company की तरफ से एक IP address और New User Name और Password दिया जाता है. जिसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी Nerwork को Access कर सकते हैं. वैसे India में VPN Network ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियों की वेबसाइट जो कि internship और Government की होती है. VPN को यूज़ करती है.

लेकिन जब बात Internet की Freedom की आती है. तो भारत में ही private or government की कुछ वेबसाइटों को आम लोगों के लिए Block किया जाता है किया. ऐसे में अगर फिर भी कभी उस Site की जरूरत पड़ ही जाती है. तो आपको एक अन्य Network की आवश्यकता पड़ती है. जिसे VPN Network मान सकते हैं. और आप किसी और देश की IP address से Access होकर उस वेबसाइट में जा सकते हैं.

 VPN Network आपको Free में भी मिलता है. और और आप इसे खरीद भी सकते हैं. अगर आप एक Free VPN Useकरते हैं. तो उसमें कुछ खामियां होती है. लेकिन आप अगर VPN का Paid Version लेते हैं. तो आपको बहुत सारे Features मिलते हैं.

VPN का Setup kaise kare-

  1. Computer में
  2. Mobile में

VPN कैसे काम करता है-

VPN क्या होता है? ये तो आप जान गए होंगे. अब आपको बताते हैं कि VPN कैसे काम करता है. यह एक Server होता है. जब भी आप VPN से Login होते है और किसी Site को Access करते है. तो आपका VPN Connection encrypt हो जाता है.

यह एक ऐसा VPN Connection होता है. जिससेपता नहीं  चलता है कि आप कौनसी Website Access कर रहे हैं. क्योंकि जब आप google Search करते है. तो ISP आपको VPN server तक ही पहुँचता है. और ISP को लगता है कि आप VPN server को ही Access कर रहे हैं. 

VPN server दुनिया की किसी भी Site को Open करके देता है. भले ही वह Website ISP ने Block कर रखी हो लेकिन VPN server से आप उन Website को Access कर सकते हैं.

Free VPN use करने के फायदे और नुकसान-

Free VPN Service अब आपको इस VPN Service को पैसे देने की जरूरत नहीं है. आप इसे Free में Use कर सकते हैं. लेकिन कुछ सीमित देशों की IP address तक.

Free VPN Service में आपको Advertising Show होंगे. जिसके कारण कभी-कभी आप दूसरे देश की IP address से Disconnect भी हो सकते हैं.

Free VPN Service को आप कुछ हद तक ही Use कर सकते हैं. यह आपको limited time देती है.

अगर आपका डाटा highly Confidential है. तो Free VPN Service Use करना सही नहीं होगा. क्योंकि Free VPN Service Provider Company आप के Data को दूसरे लोग के साथ Share भी करती हैं.

  • अगर आप एक Paid VPN को खरीदते हैं. तो आपका Data security रहता है. वह दूसरे लोगों के Share नहीं किया जाता है.
  • Pai VPN Service में कोई Time Limited नहीं होता. जब तक चाहे VPN Use कर सकते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं-

Conclusion

हमें उम्मीद है. कि आपको हमारी पोस्ट VPN Kya Hai? जरूर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि हम आपको अच्छी और Related to technology जानकारियां प्रदान करें. जिससे आप के समय की भी बचत हो और आप सीख भी जाए. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे Share जरूर कीजिएगा.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.