VFX क्या है और VFX कैसे काम करता है?

आधुनिक युग में Technology बहुत ही आगे पहुंच चुकी है. आजकल VFX का नाम खूब सुनने में आ रहा है. कई लोग Internet पर Search कर रहे हैं. कि VFX क्या होता है और VFX कैसे काम करता है?. और किन-किन Movie में भी VFX का Use किया गया है.

क्या आप भी Technology में interest रखते हैं. तो आप ने VFX का नाम तो जरूर सुना होगा. तो आइए इस Post में जानते हैं. कि VFX kya hai और VFX कैसे काम करता है?

बीते कुछ सालों में भारत में VFX शब्द इतना Poplar नहीं था. लेकिन Bollywood की फिल्म Bahubali रिलीज होने पर सभी जानने की कोशिश करने लगी की फिल्म में ऐसे भव्य Seen, मनमोहक Seen कैसे बनाये गये?

जब इसके बारे में जानने की कोशिश की गई तो पता चला इसके पीछे VFX technology का यूज किया गया है. वैसे मैं आपको बता दूं कि Hollywood की फिल्मों में ज्यादातर Seen VFX की मदद से ही बनाए जाते हैं. चाहे वह दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म Avatar हो या Titanic हो. दोनों ही फिल्मों में बड़े स्तर पर भी VFX technology का इस्तेमाल किया गया था.

Titanic film मे जो विशाल समुद्र दिखाया गया था. दरअसल में हुआ एक छोटा सा पुल था. जिसे VFX की मदद से एक बड़ा समुद्र बनाया गया था. तो वहीं Avatar Movie में दूसरी दुनिया के 10 फीट ऊंचे लोग भी VFX की मदद से ही बनाए गए थे. तो चलिए अब हम बात करते हैं. कि VFX Kya hai.

क्या आप जानना चाहते हैं-

VFX क्या होता है-

VFX kya hai

आधुनिक युग में VFX technology का इतना Use हो रहा है. कि अब आप जानना चाहते होंगे कि VFX क्या है?. वैसे VFX को Visual Effects भी कहते हैं. Visual Effects बनाने के लिए Computer में बड़े Editing Software का Use किया जाता है.

इस technology का ज्यादातर इस्तेमाल Movie बनाने में किया जाता है. Hollywood movie में इस technology का Use सबसे ज्यादा किया जाता है. लेकिन कुछ वर्षों से Bollywood movie में भी इस technology का Use होने लगा है.

हालांकि आने वाली सारी Movie में ही VFX का Use होगा. क्योंकि इसमें अपने हिसाब से किसी भी Seen को बेहतरीन तरीके से बनाया जा सकता है. और उसमें खर्चा भी बहुत कम होता है.

तो अगर आप किसी ऐसी मूवी को देख रहे हैं जिसमें ऐसे सीन दिखाए गए हैं जोकि इस दुनिया में हो ही नहीं सकते तो आप समझ जाइए कि उस मूवी में वीएफएक्स का यूज किया गया है. अब आप के मन में एक सवाल बन रहा होगा. कि VFX kaise kaam karata hai?

 VFX कैसे काम करता है-

Vfx kya hota hai

अब हमें यह तो पता है. कि VFX बनाने के लिए बड़े-बड़े Editing Software का Use किया जाता है. तो किसी भी Seen का VFX बनाने के लिए सबसे पहले Director and Actor द्वारा उस Seen की Shooting की जाती है.

जब Actor Acting करता है. तो उसके पीछे Green, Blue Color का Background लगा लिया जाता है. जिससे कि बाद में उसके Background को बदलने में आसानी हो जाए. Actor के द्वारा Acting कर लेने के बाद उसे VFX Editing Software में Edit किया जाता है.

VFX software से उस Green या Blue Background को बदल लिया जाता है. वहां पर एक भव्य और शानदार Background लगा लिया जाता है. इस तरह से VFX का Use करके किसी भी Seen को बेहतरीन और शानदार बनाया जा सकता है.

जब आप ने  VFX के बारे में जान लिया है. तो थोड़ा अब आप CGI के बारे में भी जान लीजिए. CGI क्या है और CGI इस्तेमाल कहां किया जाता है?

CGI kya hai-

CGI Kya hota hai

अब आप ने पढ़ ही लिया है कि VFX क्या होता है. तो फिर CGI क्या है?. आपको बता दें कि CGI की Fulll form होती है- Computer graphical image. CGI का इस्तेमाल आजकल हर Hollywood movies में किया जा रहा है. इसकी वजह सीधी सी है. कि CGI की मदद से हम किसी भी प्रकार का Set तैयार कर सकते हैं. जो देखने में बिल्कुल असली जैसा ही होता है.

इसे Movies में इस तरह से इस्तेमाल किया जाता है. कि आप नकली और असली में कुछ फर्क ही नहीं कर सकते हो. साथ ही Set बनाने का लाखो हजारों का खर्चा भी बच जाता है. अगर आप ने Avatar movie देखी है. तो पूरी की पूरी Movie में CGI और VFX का Use किया गया है.

CGI की मदद से आप बड़ी Set बना सकते हैं. इससे आप बड़े-बड़े जीव बना सकते हैं. Dinosaur बना सकते हैं. परमाणु विस्फोट (Nuclear explosion) बना सकते हैं. और यह आपकी कल्पना शक्ति पर निर्भर करता है. कि आप इससे क्या-क्या बना सकते हैं. आप जो भी सोच सकते हैं. वह आप CGI की मदद से बना सकते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं-

मुझे उम्मीद है. कि आप को दी गई छोटी सी जानकारी- VFX क्या है? और VFX कैसे काम करता है? अच्छी लगी होगी. अगर आपको यहां कुछ काम की लगी. तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर कीजिएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.