definition of commerce in hindi

Types of E-commerce के बारे में हम आज आपको बताएगें. E-commerce के बारे में हमने इसके पहले वाले post में बताया था. कि E-commerce क्या होता है? और E-commerce Business कैसे शुरू हुआ. हम इसे कैसे शुरू करें?. अब इस Post में हम Types of E-commerce के बारे में जानेंगे.

Types of E-commerce in hindi-

आज मै आपको बताऊंगा की E-commerce कितने प्रकार के होते हैं?. E-commerce में भी business के कई प्रकार होते है. जैसे हर business के कई प्रकार होते हैं. E-commerce में हर तरह का business हो सकता है. इस business को कम खर्च में पुरे देश या world में किया जा सकता. तो आइये जानते है की कौन कौन से प्रकार हैं–

E-commerce के प्रकार (type of e commerce)-

types of e commerce in hindi

  • Business to Business (B2B)
  • Business to Consumer (B2C)
  • Consumer to Consumer (C2C)

Business to Business (B2B)-

इस तरह के business में दो कंपनी एक दुसरे से business (व्यापार) करती हैं. जैसे की एक कंपनी दुसरे कंपनी से product को खरीदती है. जैसे मान लीजिये कोई E-commerce कंपनी product को खुद तो बनती नहीं वो भी किसी और कंपनी से ही उसे खरीदकर आपको बेचती है. तो ये business to business (B2B) में आयेगा.

Business to Consumer (B2C)-

इस तरह का business तो आप जानते ही होंगे. इस में कंपनी और customer के बीच व्यापार होता है. जैसे आप जब किसी E-commerce कंपनी से सामान को खरीदते है. तो आप customer हुए. इसमें हम लोग आते हैं.

Consumer to Consumer (C2C)-

इस तरह का business थोडा अलग Type का होता है. क्योंकी इसमें एक उपभोक्ता दुसरे उपभोक्ता से product को खरीदता है. जैसे आज कल बहुत सी कंपनी है. जैसे olx.com या quickr.com के website पे जाकर हम कोई सामान देखते है. और उसे खरीदने के लिए हम दुसरे उपभोक्ता से contact करके Product खरीदते हैं या बेचते हैं. इसमें दो लोग आपस में business करते हैं.

E-commerce में हम हर एक तरह का business कर सकते हैं. और वो भी अपने घर बैठे पुरे world या देश में जैसे tour & travel ticket booking , books को बेचना जैसे yatra.com या फिर flipkart.com, amazon.com हैं. बहुत सी Companies free में web page देती है.

बस आपको वह जा के आप अपना e commerce website Free में बनाये वो भी बहुत ही आसानी से और अपने domain से कनेक्ट कर के अपना product डाले और आप business start कर सकते है. सबसे main काम ये है. की आपके website को लोग कैसे जाने. इसके लिए Promotion बहुत जरुरी है. और साथ साथ SEO (Search Engine Optimiztation) की भी जानकारी होनी चाहिए. वैसे और दूसरी बड़ी बात आपको लोगो को After sales service भी देनी होगी.

कुछ ही समय में में E-commerce बहुत ही popular हो गया है. IBM जैसी कंपनी तो अपना 70 से 80% selling E-commerce से करती है. E-commerce ने अमीर गरीब के बीच की दीवारे मिटा दी है.

क्योंकी Internet पे बहुत बड़े showroom की जगह website होती है. जिसपे कोई भी सामान जितनी देर तक चाहे देख सकता है. जब की बड़े showroom में सभी लोग जाना नहीं चाहते. India में E-commerce बहुत ही पुराना नहीं हुआ है. जिससे सभी business (उधमी ) इसमें तेजी से निवेश कर रहे हैं.

commerce meaning

क्या आप जानना चाहते हैं-

E-commerce से होने वाले फायदे-

  • जानकारियों का खजाना
  • दौड़ भाग नहीं करना पड़ता एक ही जगह सभी सामान मिल जाता है.
  • मोल भाव भी कर सकते हैं. जिस website से चाहे वहा से सामान देख और खरीद सकते हैं.
  • product की छानबीन.
  • After सेल्स सर्विस. यानि सामान को नही पसंद आने पे वापस भी कर सकते हैं.
  • online order मिलने से कंपनिया product की delivery को छोटे शहरों और गाँव में भी करने के लिए तैयार हैं. जिसके लिए वो post office का भी सहारा ले रहीं हैं.

हमे उम्मीद है. कि आपको हमारे द्वारा दी गई Types of E-commerce in hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी. आपका E-commerce Business Man बनने के बारे में क्या खयाल है. Comment Box में बताइए.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.