TeamViewer क्या है. TeamViewer कैसे Use करें?

3

अगर मैं छोटे शब्दों में कहूं तो TeamViewer का Use आप एक Computer से अपने दूसरे Computer को चलाने में कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं TeamViewer क्या है? TeamViewer kaise use kare.

दूरी को पढ़ने में Apps बड़े मददगार हो रहे हैं. कहीं दूर बैठकर अगर आप किसी और के कंप्यूटर (Computer) या स्मार्टफोन (Smartphone) का Access चाहते हैं या किसी दूर बैठे शख्स को अपने कंप्यूटर (Computer) या स्मार्टफोन (Smartphone) का Access देना चाहते हैं. तो TeamViewer App आपकी मदद कर सकता है.

Computer में कोई खास Software installs करने या थोड़ी Settings करने आया Computer Engineer फोन पर अपने सीनियर (Senior) से बात करता है. और आप देखते हैं कि वह Computer पर एक नया Software installs करता है.

जिसके बाद आपके Computer का Control दूर से ही उसका सीनियर (Senior) करने लगता है. थोड़ी देर में वह खुद ज़रूरी सेटिंग्स कर देता है. और आपका काम हो जाता है. वास्तव में यह संभव होता है.

TeamViewer software की मदद से Computer engineers के बीच Teamview Remote Access Software बेहद लोकप्रिय है. यह Free और Paid दोनों रूपों में मिलता है. तो TeamViewer क्या है? हालांकि Free edition में कनेक्शन सिर्फ पांच मिनट चलता है. 

लेकिन पांच-पांच मिनट के तीन-चार प्रयासों में अक्सर Computer support team का काम हो जाता है. अच्छी बात यह है. कि यह सिर्फ Windows तक सीमित नहीं है. बल्कि Mac, linux computers और Android (smartphone) पर भी काम करता है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

TeamViewer free download करें-

teamviewer.com से इसे Download and install कर लें.

पूछे जाने पर Basic installation और Personal/non-commercial use को चुनें. कुछ ही सेकंड में TeamViewer install हो जाएगा.

इसी तरह इस Software को दूर मौजूद दूसरे Computer पर भी Install करना होगा. जिससे आप अपने Computer को जोड़ना चाहते हो.

दोनों तरफ ऐसा हो जाने पर अपने Software में TeamViewe Software को चलाएं.

यहां दो Option दिखेंगे. पहला Allow Remote Control. दूसरा ऑप्शन Control Remote Computer.

TeamViewer kaise use kare-

teamviewer kaise use kare

जब Control किसी और Computer Devise को देना हो-

आप देखेंगे कि Allow Remote Control में Your ID और Password के सामने Two digits वाला नंबर दिखाई देगा. इनका प्रयोग करके दूर मौजूद Computer पर बैठा व्यक्ति आपके Computer को Access कर सकता है. उन्हें ID और Password बता दें.

आपको सिर्फ इतना ही करना है. जैसे ही वह व्यक्ति अपने Computer में मौजूद TeamViewer में आपकी Id और Password डालेगा. TeamViewer का काम शुरू हो जाएगा. आपके कंप्यूटर का नियंत्रण मौजूद दूसरे Computer के पास चला जाएगा.

जब किसी दूसरे Computer को Control करना हो-

ऐसा करने के लिए कहीं दूर मौजूद Computer पर दिखाई गई Id और Password पूछ लें. अब अपने TeamViewer पर Control Remote Computer में जाये. जहां Partner ID पूछा जा रहा है. वहां उनकी Id लिखें और नीचे Remote Control Radio button पर Click करें.

अब Connect to partner बटन दबाएं. आप देखेंगे कि आपके Computer की स्क्रीन और उस पर दिखने वाली Files बदल गई होगी. वास्तव में यह उस Computer की स्क्रीन है. जिसे आप दूर से Access करना चाहते थे. अब आप जो कुछ भी कर रहे हैं. वह आपके Computer पर नहीं. बल्कि उस दूर रखे Computer पर कर रहे हो.

TeamViewe Use करते Time याद रखें-

Remote access में माध्यम के रूप में Internet का प्रयोग होता है. इसके लिए जरूरी है. कि दोनों तरफ के Computer on हों और दोनों पर Internet connection on हो.

Teamviewer के Free edition को Computer engineers द्वारा repair और अन्य Support के लिए इस्तेमाल करना उसकी शर्तों का उल्लंघन है. आम लोगों द्वारा, गैर-व्यावसायिक कामों के लिए इसके इस्तेमाल में कोई रुकावट नहीं है.

TeamViewer Pc to mobile control-

अब smartphone और Tablat के Remote access के लिए भी Teamviewer application आ चुका हैं. न सिर्फ Android बल्कि IOS Gadgets (iPad, iPhone) को भी अपने Computer से Controlled करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

तरीका लगभग वही Computer जैसा है. उम्मीद है कि आप ने ऊपर के Steps का इस्तेमाल करते हुए अपने computer में TeamViewer को पहले ही Installs कर लिया होगा. अब जरूरत है अपने Smartphone/tablet में यही काम करने की-

TeamViewer Mobile me use kaise kare-

teamviewer pc to mobile control

अगर आप Android Gadget इस्तेमाल करते हैं. Google PlayStore पर और IPad / iPhone का प्रयोग करते हैं. तो AppStore पर जाकर TeamViewer QuickSupport App को Download and install कर लें

अब computer में TeamViewer चलाएं और दूसरी तरफ अपने Smartphone/tablet में भी TeamViewer QuickSupport App Open करें.

आपके Mobile gadget में TeamViewer QuickSupport App Open होते ही एक आइडी (Your Id) उपलब्ध कराई जाएगी. आप जितनी बार इस Application को चलाते हैं. हर बार नई Id supplied कराई जाती है.

Mobile पर दिखने वाली ID को अपने Computer में चल रहे TeamViewer software में Control Remote Computer में जहां Partner ID पूछा जा रहा है. वहां लिखें.

अब नीचे Remote Control रेडियो बटन पर क्लिक करें और Connect to partner बटन दबाएं.

दूसरी तरफ आपके Smartphone/tablet पर message आएगा. कि कोई Computer उसे दूर से Access करना चाहता है.

Allow remote control? सवाल आने पर Allow Option को चुनें. ऐसा करते ही दूर मौजूद Computer पर आपके Mobile Screen का चित्र दिखाई देगा.

Mouse and keyboard का प्रयोग करते हुए आप उस पर मौजूद Files, folders, apps आदि को Access कर सकेंगे.

अगर आप TeamViewer की तरह और Apps में भी interest रखते हैं. तो नीचे कुछ और Apps के नाम दिए गए हैं. जो कि लगभग TeamViewer की तरह ही काम करते हैं. आप उनका भी Use कर सकते हैं-

  1. AnyDesk
  2. VNC Viewer

TeamViewer एक Free computer software है. जिसकी मदद से आप अपने Computer से दुनिया में किसी के Computer को आसानी से Use कर सकते है. तो आप ने जाना TeamViewer क्या है? TeamViewer कैसे Use करें. अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर कीजिएगा. अगर आप Internet में interest रखते हैं. तो हमारी Website से जरूर जुड़े.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.