Software क्या है? पूरी जानकारी..

आधुनिक युग में हर चौथा व्यक्ति Computer का Use कर रहा है. और अगर आप भी उन्हीं व्यक्ति में से है जो computer का use करते हैं. तो आपको पता होगा Software क्या होता है?

इस Post में हम आपको बताएंगे कि Software क्या है? और Software कितने प्रकार के होते हैं और इस Post में हम आपको बताएंगे Computer Software & Hardware में क्या फर्क होता है. तो आइए जानते हैं Software क्या है?

Software क्या है?

जैसा हमने Computer क्या है? वाली Post मे भी जाना था कि ‘Software ’ उन प्रोग्रामों को कहा जाता है. जिनको हम Hardware पर चलाते हैं. किसी भी Computer को चलाने के लिये जो सबसे आवश्यक Software है – Operating System. ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) के बिना आप Computer में काम नहीं कर सकते.

Operating System kya hai-

Operating System व्यवस्थित रूप से जमे हुए software का समूह है. जो कि आंकडो एवं निर्देश के संचरण को नियंत्रित करता है. Operating Systems Hardware & Software के बीच Bridge का कार्य करता है. Computer का अपने आप में कोई अस्तित्व नही है. यह केवल Hardware जैसे Key-board, monitor, CPU इत्यादि का समूह है.

Operating System समस्त हार्डवेयर (Hardware) के बीच सम्बंध स्थापित करता है. Operating System के कारण ही प्रयोगकर्ता को Computer के विभिन्न भागों की जानकारी रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. साथ ही प्रयोगकर्ता अपने सभी कार्य तनाव रहित होकर कर सकता है.

यह System के संसाधनों को बांटता एवं व्यवस्थित करता है. Operating System के कई अन्य उपयोगी विभाग होते है. जिनके कई काम Central processor द्वारा किए जाते है. उदाहरण के लिए आप प्रिटिंग का कोई काम करें. तो Central processor आवश्यक आदेश देकर वह कार्य Operating System पर छोड देता है.

वह स्वयं अगला कार्य करने लगता है. इसके अतिरिक्त फाइल को पुनः नाम देना, Directory की विषय सूची बदलना, Directory बदलना आदि कार्य Operating System के द्वारा किए जाते है.

आज जो सबसे प्रचलित Operating System हैं. वह Microsoft company द्वारा बनाये गये हैं. इनमें DOS, Windows-98, Windows-XP, Windows-Vista प्रमुख हैं. लेकिन इन सभी को Computer के साथ आपको खरीदना पड़ता है. यदि आप free का Operating System प्रयोग करना चाहते हैं. तो उसके लिये Linux के कई Operating System हैं जो पूरी तरह Free हैं.

इनमे से कई Windows से कई मायने में बेहतर भी हैं. लेकिन इनको सीखने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है. चुंकि अभी Windows ही बहु-प्रचलित Operating System है. इसलिये हम उसी से संबंधित उदाहरणों का प्रयोग इस लेख में करेंगे.

Application software kya hai-

application software kya h in hindi

Application software : Application software आपके रोज मर्रा की जरूरत को पूरा करते हैं. जैसे यदि आप यदि कुछ लिखना चाहें तो उसके लिये Windows में Notepad & WordPad है. इसके अलावा आप Open office का प्रयोग कर सकते हैं. जो Free है या Microsoft office खरीद सकते हैं. जिसमें से आप Microsoft Word का उपयोग लिखने के लिये कर सकते हैं.

इसके अलावा आप डाटा के गणितीय,सांख्यिकीय (Mathematical, statistical) उपयोग के लिये Microsoft axle और प्रजेंटेशन (Presentation) बनाने के लिये power point का उपयोग कर सकते हैं. किसी भी प्रकार की Drawing के लिये Paint in windows नाम का Software होता है. यदि आपको Advance drawing करनी है. तो आप GIMP का प्रयोग कर सकते हैं. जो कि Free है या फिर Adobe company का Photoshop Software खरीद सकते हैं.

Computer Software & Hardware के बीच फर्क क्या है?

operating system kya hai

वर्तमान समय में Computer हर सम्भव कार्य करने में सक्षम हैं. जहाँ ये रोजमर्रा के कार्य जैसे दस्तावेज तैयार करना & किसी कार्य का आंकलन करना आदि कार्य कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ़ जटील से जटील वैज्ञानिक कार्य बड़ी ही सहजता से कर जाते है. Computer की संरचना कार्यक्षमता और कार्यप्रणाली में जिस तेजी से विकास हो रहा है. उसके Wakeful computer को एक वर्ग विशेष की परिधि में सिमित करना अनुचित ही होगा.

Computer कई तरह के Hardware एवं Software के परस्पर समन्वयन (Sync) से बनता है. सारे Hardwares आपस में, एक-दुसरे से जुड़ कर Computer का ढांचा तैयार करते हैं. और Softwares हर पुर्जों से उनके लिए निर्दिष्ट कार्य करवाती है.

Hardware computer के हिस्सों को कहते हैं. जिन्हें हम अपनी आँखों से देख सकते हैं. छू सकते हैं अथवा औज़ारों से उन पर कार्य कर सकते हैं. ये वास्तविक पदार्थ हैं. इसके विपरीत Software कोई पदार्थ नहीं है. ये वे सूचनाएँ अथवा तरीक़े हैं. जिनके आधार पर Computer का Hardware कार्य करता है.

Computer hardware software से परिचित होते हैं. अथवा Software computer के Hardware से परिचित एवं उन पर आधारित होते हैं. Hardware का निर्माण कल-कारखानों में ही मशीनों व उपकरणों की सहायता से होता है. जबकि Software computer ज्ञाता के मस्तिष्क की सोच द्वारा बनाए जाते हैं. जिनके आधार पर कल -कारखाने Hardware को उत्पादित करते हैं.

सामान्य भाषा में कहा जाए तो Software computer द्वारा स्वीकृत विनिर्देश होते हैं. जिनके माध्यम से Computer कार्य करते हैं. Computer hardware के निर्माण में उच्च Technology का इस्तेमाल किया जाता है. Software computer सिद्धांतों (principles) के आधार पर Hardware के लिए आवश्यक निर्देश होते हैं.

इन्हें तैयार करने के लिए किसी कारखाने की आवश्यकता नहीं होती. कोई भी व्यक्ति जो Computer के मूल सिद्धांतों एवं कार्य प्रणाली से परिचित हो अपने मस्तिष्क के उपयोग से Software तैयार कर सकता है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

Thought- यह छोटी सी जानकारी Software क्या है? आपको कैसी लगी और अगर आप भी Software के बारे में कुछ जानते हैं. जो हमने इस Post में ना लिखा हो. तो हमें Comment Box में जरूर बताइएगा. ऐसी ही जानकारियों को पाने के लिए हम से जुड़े रहे.

अगर आपको हमारी याद Post पसंद आई हो तो. इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और Internet की जानकारियों को पाने के लिए हम से जुड़े रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.