RAM क्या है? पूरी जानकारी-

दोस्तों आप ने RAM का नाम तो कई बार सुना होगा. लेकिन क्या आपको सच में पता है. कि RAM क्या है? और RAM का किसी भी Device में क्या काम होता है. इस Post में हम जानेंगे की RAM क्या है और RAM का क्या काम होता है?

RAM क्या है और इसका क्या काम है-

RAM kya hai

वैसे RAM की Full form- RANDOM ACCESS MEMORY होती है. और RAM कोई Storage नहीं है. RAM हमेशा एक ही Data को Store करके नहीं रख सकता. अब जहां तक Full form की बात करेंतो इसकी Full form से कुछ भी पता नहीं चलता. कि RAM Kya hai? अब मैं आपको एक उदाहरण देकर समझ आऊंगी की RAM Kya hai?

उदाहरण- माना आपके पास कोई Device है. जैसे Computer, laptop, phone कुछ भी और आप ने उसमें कुछ Software जैसी Gaming software रखे हैं. तो वह Software आपकी Internal storage में Install होते हैं. ना कि RAM में.

लेकिन अगर आप किसी भी Software को Open करते हैं. तो वह Storage से RAM में Transfer हो जाता है. उसे Open और Run करने का काम RAM का ही होता है. और RAM इतनी Fast memory होती है. कि जिसे आप Device की सबसे Fast memory कह सकते हैं.

RAM को C.P.U से Access किया जाता है. अगर आप अपने Device में कुछ भी input करते हैं. तो उसी समय से RAM काम करना शुरू कर देती है. आप यह मान सकते हैं. कि आपके Device के on होने पर ही RAM काम करने लगती है.

वैसे RAM की C.P.U से जो Connectivity है. लगातार चलती रहती है. जब तक कि आप किसी भी Software को चलाते रहते हैं. वैसे आप ने कई बार लोगों से सुना होगा. जितनी अच्छी RAM होगी. किसी भी Device की Speed इतनी अच्छी होगी और यह एक सही बात भी हैं.

अगर आप High quality के Apps को अपने Device में Run करते हैं और आपके Device की RAM कम है. आपके Device मैं बाधाएं उत्पन्न हो सकती है. जैसे कि Device हैंग हो सकता है. यह सारी बात RAM पर ही निर्भर करती है, कि RAM आपके Device के Apps को किस तरह से Access करता है, अगर आपकी RAM अच्छी होगी तो आप के Device मे Apps अच्छी तरह से Run करेंगे.

RAM में कोई भी Data ज्यादातर समय तक Save नहीं रहता. जैसे ही आप अपनी Device को बंद करते हैं. या से Shut down करते हैं. और कुछ समय बाद उसे Open करते हैं. तो RAM मे कोई Data available नहीं होगा.

इसके लिए जैसे में एक उद्धरण लेती हूं. जैसे आप 1 घंटे पहले अपने Computer में एक Game खेल रहे थे. और Game खेलते-खेलते आप ने Game को Close नहीं किया और सीधे ही अपने Computer को Shut down कर दिया. तो RAM में यह Data मिल जाएगा.

इसके अलग-अलग effect भी हो सकते हैं. और दोबारा Computer को Open करने पर यह Game आपको पहले जैसा नहीं दिखाई देगा. यह Game आपकी Windows से Close हो जाएगा.

जैसे आप इस Website पर यह Article पढ़ रहे हैं. और जिस Browser से आप यह Article पढ़ रहे हैं. उस Browser को Run करने में भी RAM काम कर रही है. अगर आप अपने Mobile या Computer को Shut-down करते हैं. तो आपकी RAM से इस Browser का Data अभी clear हो जाएगा.

लेकिन आप Background app के System से इसे दोबारा से Open कर सकते हैं. जो कि फिर शुरू से App को Open करेगा. और आपकी RAM फिर शुरू से काम करने लगेगी. लेकिन Windows में कभी-कभी आप ने देखा होगा. कि आप Shut-down करते हैं.

तो आप की Window में वह Application Open हुई रहती है. यहां पर Ram में यह Data Save नहीं होता. बल्कि मैं आपको बता दूं कि आप अपनी Windows में उस Application को Pause करके रखते हैं. जो कि उसकी Storage में कुछ देर तक Save हुई रहती है.

जैसे कि आप ने देखा होगा 2GB RAM और 4GB RAM के performance में काफी Difference हमें देखने को मिलता है. यह उनके Operating System पर बात होती है. कि वह किसी भी Applications को Open करने में कितना time लेता है. वैसे आपको बड़ी RAM के साथ Multitask भी काफी अच्छी देखने को मिलती है. जिसके कारण वह Applications को Run करने में कम Time लेती है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

आप ने RAM क्या है सीखा-

हमें उम्मीद है. कि आपको हमारे द्वारा दी गई छोटी सी जानकारी RAM क्या है? अच्छे से समझ आ गई होगी. अगर आपको यह जानकारी कुछ काम की लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर कीजिएगा. ताकि आप और आपके दोस्त किसी भी Device में RAM के काम को ठीक से जान सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.