One Time Password (OTP) क्या है?

नमस्कार आपका स्वागत है. हमारे Blog में जहां पर आप को Technology से जुड़ी जानकारियां दी जाती है. तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे OTP क्या होता है और OTP का Use क्यों किया जाता है?. वैसे आप ने OTP का नाम तो कई बार सुना ही होगा तो आइए जानते हैं OTP क्या है?

दोस्तों आजकल की Technology बहुत आगे बढ़ चुकी है. हम सभी लोग अपना कोई भी काम जैसे कि Net Banking, Shopping, Recharge घर बैठे बैठे ही कर लेते हैं. तो इस digital world में हमारी Security भी ज्यादा मायने रखती है. ताकि हमारी जो भी Personal details है. वह किसी तीसरे व्यक्ति के पास ना चले जाए और वह उनका Miss-use न कर सके.

जब हम Net Banking की मदद से Online transaction करते हैं. या mobile recharge करने के लिए या फिर कुछ सामान लेने के लिए और सभी Detail भरने के बाद Last में एक Code आता है. जिसे हम OTP कहते हैं.
वैसे आप सभी OTP को जानते ही होंगे और आप ने हजारों बार OTP का Use भी किया होगा. तो आज की इस Post में हम OTP के बारे में गहराई से जानेंगे कि OTP क्या है और OTP का Use क्यों किया जाता है?

क्या आप जानना चाहते हैं-

One Time Password (OTP) क्या है?

OTP का मतलब है One time password यानी कि OTP एक ऐसा Password है. जो सिर्फ एक Time ही Log-in verification और Transaction के लिए Use किया जा सकता है. One time password या OTP एक प्रकार का Security code है. जो कि 6 Digit में valid होता है.

जिसका इस्तेमाल हम Online transaction करते Time करते हैं. जैसे कि आप किसी E-commerce website amazon, flipkart और भी कई सारी वेबसाइटों से कुछ Shopping करते हैं. और सारी Detail भरने के बाद जब आप अपने ATM card से Payment करते हैं.

तो Last में हमें Bank से link Mobile Number पर एक Security code मिलता है. जिससे कि हम OTP (one time password) कहते हैं. इस Code को भरने के बाद ही आपकी Shopping या Online transaction complete होता है. OTP  के बिना आप Online Transaction Shopping or Mobile Recharge नहीं कर सकते हैं.

तो हमें उम्मीद है कि आप ने OTP के बारे में तो जान ही लिया होगा कि OTP क्या है तो अब जानते हैं कि OTP का Use क्यों किया जाता है?

OTP का Use क्यों किया जाता है?

OTP क्या है? पूरी जानकारी

OTP एक प्रकार का Password है. जो Normal password यानी कि जो Password Use अपने Account में Save करता है. उससे बिल्कुल अलग Password होता है. जो कि हर समय बदल कर आता रहता है. जैसे कि आप किसी Site पर Password Create करते हैं. और हम कोई भी एक आसान सा Password रख लेते हैं.

जैसे कि अपना नाम या Date of birth या कुछ और लेकिन इसमें हमें Hack का बहुत खतरा होता है. Hacker आपकी Personal details भी चुरा सकते हैं. या फिर ऐसा भी हो सकता है. कि कोई व्यक्ति जो आपके जान-पहचान का हो अगर उसे आपका Username and password पता हो तो वह आपके Account का Miss-use कर सकता है.

इसलिए आजकल के सभी Bank और E-commerce website और Recharging website ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर लिया है. OTP आपके Account को Save रखता है और Hack होने से भी बचाता है. इसीलिए OTP का Use किया जाता है.

तो अब आप ने यहां तो जान ही लिया है. कि OTP क्या है और OTP का Use क्यों किया जाता है तो अब हम जानते हैं कि हमें OTP से हमे क्या फायदा है?

क्या आप जानना चाहते हैं-

OTP से हमे क्या फायदा है?

OTP से हमारी सभी Account जैसे कि Google Account, Net Banking Account Safe रहते हैं. OTP की खासियत यह है कि इससे जो Code generated होता है उसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है. जो कि कुछ समय के लिए Valid रहता है.

हम जितने बार भी Online transaction करते हैं. उतने बार ही Code अलग-अलग generated होता रहता है. जिससे कि हमारे Security भी बढ़ जाती है.

लेकिन अगर आपके जान-पहचान वाले को आपका User name और आपका Password भी पता हो. तब भी वह आपके Bank या Online transaction का इस्तेमाल नहीं कर सकता कर सकता है. क्योंकि इसके लिए OTP की जरूरत होती है. जो कि सिर्फ आपकी Bank से Registered mobile number या आपकी Gmail पर ही आता है. इसके बिना कोई भी आपके Account का गलत फायदा नहीं उठा सकता.

OTP का इस्तेमाल कहां-कहां किया जाता है-

OTP का इस्तेमाल सबसे ज्यादा Net Banking में Online transaction और mobile recharging करने के लिए क्या जाता है. इसके बाद Google company ने और Facebook Company ने भी अपने User का Account सुरक्षित रखने के लिए OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

जिससे कि कोई भी User आपका User name और Password डालकर भी किसी औरDevice में आपके खाते में Log in नहीं हो सकता. यहां पर भी verification के लिए OTP की आवश्यकता पड़ती है. जो कि सिर्फ आप के Acconut से Registered number पर ही आता है. जिससे कि आपका Account secure रहता है.

लेकिन Technology के बहुत आगे बढ़ने से अब कई Mobile recharge company जैसे कि Paytm, Mobikwik, freecharges और सभी अन्य बैंकों ने भी OTP की सुविधा Online transaction, banking और Recharging में कर दी है.

हमें उम्मीद है कि आपने इस Post में OTP की जो भी जानकारी जानी OTP Kya Hai? और OTP क्यों Use जाता है? आप को अच्छे से समझ में आया होगा. अगर आप ऐसी ही जानकारियों से जुड़ा रहना चाहते हैं. हमारी Blog से भागीदारी ले और आप हमें Subscribe कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.