आजकल के जमाने में भारत में Internet user लाखों की तादाद में बढ़ रहे है. और लाखों Mobile फोनों की बिक्री भी हो रही है. Mobile Phone आजकल हर व्यक्ति की जरूरत बन गई है. और अगर Mobile में Internet ना हो तो Mobile खाली डब्बा (Blank box) जैसा लगता है.

कई सारे लोग Mobile में अपनी File, photo, video को Secure करने के लिए Mobile Phone में Password लगा लेते हैं. चाहे वह Pattern हो या Lock या फिर कोई और Applications Lock हो अपने Mobile की Security के लिए आप ने भी अपने फोन में Password लगाया होगा.

क्या आप जानना चाहते हैं-

आपको हर किसी के फोन में Password लगा मिलेगा और अपने Mobile की Security के लिए आप ने भी अपने Phone में Password लगाया होगा. कई बार ऐसा होता है कि हम उस Password को भूल जाते हैं. तो क्या आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो अपने Phone का Password भूल गए हैं.

तो आइए हम आपको एक Simple सी Trick बताते हैं. जिससे आप अपने Mobile का Pattern Lock कर तोड़ सकते हैं.

तो कैसे Mobile का Pattern Lock तोड़े-

अगर आप अपने Mobile का Lock बार-बार Try करके परेशान हो चुके हैं. तो हमारे द्वारा दी गई एक Simple सी Trick है. जिसे आप Follow कर सकते हैं.

Android Recovery Dashboard

आप सबसे पहले अपने Phone को Switch off कर लीजिए Switch off करने के बाद आप अपने फोन के Chip और SIM Card को निकाल दीजिए. फिर फोन को बैटरी से Connect कर दीजिए. इससे आपके SIM और Chip में से कोई Data Clear नहीं होगा.

अगर आप अपने फोन को बैटरी से Connect कर लिया है. तो अब Volume Up, Power Button और Menu Button तीनों को एक साथ 5 से 7 Second तक दबाइए. इससे आपकी फोन में Android Recovery Dashboard खुल जाएगा. जैसा कि ऊपर चित्र में दिया गया था.

mobile phone ka password kaise tode

इसके बाद आपको Volume Up & Volume down button & Power Button का Use करना होगा. Volume up button ऊपर जाने और Volume down नीचे आने और Power Button का प्रयोग Ok के लिए प्रयोग करना होगा.

mobile phone ka password kaise tode

अब आपको Volume down button को Press करके wipe data/Factery reset Option पर जाना होगा. और फिर Power Button को दबाकर OK करना होगा. जैसा कि सबसे पहली image में बताया है.

 Ok करने के बाद आपके सामने एक Dashword Open हो जाएगा. यहां पर आपको delete all data पर Volume down Button का Use करके चले जाना है. और फिर Power Button का Use करके OK कर देना है.

इससे आपके Phone का पूरा Data clear हो जाएगा. मतलब आप पहले का Backup Data नहीं ले सकते.

कुछ Time बाद आपके सामने फिर से Android Recovery Dashboard Open हो जाएगा.

तो आप Power Down Option पर Volume down button से नीचे आकर Power Button से OK ले. OK करने के 4 से 5 मिनट बाद Poewr Button से अपने फोन को Open कीजिए तो आप देखेंगे आपका Mobile Phone Reset हो गया होगा.

अगर Reset करने के बाद भी Gmail Id लगी हो तो-

पहले आप अपने Phone को Internet से Connect कीजिए. email में जाऐ फिर अपने Keyword को Open कीजिए. Keyboard के Setup Button को 3-4 Second तक दबाये, Keyboard Setting को Set करे और Keyboard settings में चले जाइए.

keyboard settings मे Setting bar से Back Press कीजिए और Settings को Search कीजिए या फिर सीधे Setting मे चले जाए. सेटिंग Open करने के बाद नीचे को scroll कीजिए.

आप नीचे दिए गए Image से समझ सकते हैं-

अब Advance Setting Open करे. आपके mobile में कुछ और भी Reset Option हो सकता है. Advance Setting Open होने के बाद Backup & reset पर Click करें. इसके बाद Factory Data reset पर click करे.

अगर आपको SD Card Format नहीं करना है. तो Format SD Card से टिक हटा दीजिये. अब Reset phone Button पर Click कर दीजिये.

जैसा कि नीचे Image मे दिया गया है-

कुछ ही समय में आपका Phone reset या Format हो जायेगा.

Virues आने पर भी आप Mobile reset करें. आप Factory data reset करने के लिये इस Code का भी प्रयोग कर सकते हैं – *2767*3855# इस Code को डायल करके ok दबाने पर आपका Phone Reset हो जायेगा. 

अगर यह trick आपके Mobile Phone मे काम नहीं करती तो आप अपने Mobile Phone का Google Account bypass कर सकते है.

नोट – अगर आपके Contact SIM में है. और आप उन्हें सुरक्षित रखना चाहते हो. तो SIM को निकाल कर ही Reset करें. क्योंकि phone reset करने पर आपके phone का सारा Data, Contacts, SMS Gallery Format हो सकती है. अगर ऐसा कोई सामान है तो पहले उसे सुरक्षित अवश्य कर लें.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.