Megapixel क्या है पूरी जानकारी..

आज की इस Post में हम बात करेंगे camera के Megapixel के बारे में तो क्या आप गहराई से जानना चाहते हैं कि Megapixel kya hota hai? कई बार आप ने अपने दोस्तों या कई अन्य लोगों की साथ Camera की Megapixel की बात की होगी.

लेकिन क्या आपको पता है Megapixel kya hai? और Megapixel का Use कहां किया जाता है. तो हम आपको बताएंगे कि Megapixel kya hai? और Camera मे Megapixel कहां Use किया जाता है.

जब भी किसी Smartphone को लेते हैं. तो मुझे लगता है कि 80% लोग Camera की Features की बात तो करते ही होंगे. Camera की Features से मतलब Megapixel कितना है. किसी भी Smartphone में Good picture quality के लिए Megapixel जरूरी होता है. इस Post में हम जानेंगे Megapixel की पूरी जानकारी क्योंकि जब भी आप किसी Smartphone को लेने जाए तो किसी High megapixel वाले Smartphone को लेना ही आप पसंद करेंगे.

Megapixel kya hai और Camera मे इसका क्या काम हैं?

megapixel kya hai

वैसे तो आपने Megapixel world कई बार सुना है. लेकिन क्या आप सही में Megapixel के बारे में जानते हैं. की Megapixel kya hai और Megapixel का किसी Camera में क्या काम होता है?

आपको बता दें कि Megapixel को हम Million pixels की Short form में कहते हैं. 1 Megapixel का मतलब 1 million pixels होता है. वैसे Million को तो हम सभी जानते हैं. कि 1 Million बराबर 10 लाख होता है. इसका मतलब यह हुआ कि 1 Megapixel में 10 लाख Pixels होते हैं.

अब आपकी मन में एक Question चल रहा होगा. कि Pixel Kya hota hai. किसी भी Camera के सामने एक Sensor लगा होता है. जिसमें Pixels हो सकते हैं और हर एक Pixels Light color को Capture करने की Capacities रखता है.

जब आप कोई भी Photo खींच रहे होते हैं. तो हर एक Pixel- Color, light और contrast को Capture करता है. और जब सभी pixel आपस में जुड़ जाते हैं. तो आपको एक Picture दिखाई देती है. वैसे Camera में जितने ज्यादा Pixel और Great quality के Pixel होंगी. Camera quality उतनी ही अच्छी होगी. यह तो बात हुई Pixel Kya hai.

क्या आप जानना चाहते हैं. कि 1 Million pixels Kya hota hai? तो आपको बता दें कि 1 Million pixels का regulation 1152×864 होता है. इसका मतलब यह हुआ कि इसके Sensor में 1152 Pixel लंबाई में होंगे और वही 864 pixel ऊंचाई में होंगे.

जब आप इन्हें गुणा (Multiplication) करेंगे तो आपको 10 लाख Pixel की एक Image प्राप्त होगी. इसीलिए हम Camera को 1 Million pixels या 1 Megapixel कहते हैं. इसी प्रकार 2 Megapixel के Camera में 1600×1200 Pixels होंगे. जब आप इनका गुणा (Multiplication) करते हैं. तो आपको 20 लाख Pixel प्राप्त होंगे. तो जैसे-जैसे Pixel का Number बढ़ाया जा रहा है. तो Sensor में भी Pixel की संख्या बढ़ रही है.

आपको एक और खास बात बता दे. कि अगर आपके पास दो फोन है. और एक फोन का Camera 8 Megapixel और एक फोन का Camera 13 Megapixel है. और अगर दोनों फोनों में Sensor लगभग एक समान है. तो आपको Picture quality लगभग समान ही दिखाई देगी.

क्योंकि यहां पर Sensor को छोटा करके 13 Megapixel में बनाया गया है. लेकिन अगर Megapixel के साथ कैमरे के Sensor का Size भी बढे तो Picture quality भी बढ़ेगी. वैसे Megapixel का काम Camera कि photo quality बढ़ाना है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

तुम मुझे उम्मीद है. कि आप जानेंगे होंगे Megapixel kya hai? है और Megapixel का क्या काम है अगर आपको यह छोटी सी जानकारी अच्छी लगी हो. तो इसे Share जरूर करें. अगर आप Internet and Technology की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं. तो Website को Subscribe जरूर कीजिएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.