IP Address क्या होता है? हिंदी जानकारी..

क्या आप जानते हैं IP Address क्या है? और IP Address किस काम आता है. तो जानते है IP Address क्या होता है?

क्या आप जानना चाहते हैं-

IP Address क्या होता है?

Internet Protocol Address (इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस) Network पर विशेष Device के लिए Data भेजने के लिए Network को Connect प्रत्येक Device जैसे- Computer, server, printer, smartphone का एक Unique address होता है. और Communication के लिए वे इंटरनेट प्रोटोकॉल (Internet Protocol) का उपयोग करते हैं.

Internet Protocol (IP) यह एक Method या Protocol है. जिसके द्वारा Data इंटरनेट पर एक Device से दूसरे Device पर भेजा जाता है. Network से जुड़े हर डिवाइस को एक Unique IP address दिया जाता है.

आपके Device के Unique IP address के बिना आप Network या Internet पर अन्य device, user और Computer के साथ Communication नहीं कर सकते. IP address बाइनरी वैल्यू (Binary value) का बना हुआ होता है और Network या Internet पर सभी डेटा को Routing करता हैं।

The Format of an IP Address

IP Address में हमेशा नंबर के 4 ब्लॉक होते हैं. जो Period के द्वारा अलग अलग होते हैं. प्रत्येक ब्लॉक में ० से 255 कि संभावित रेंज होती हैं. जिसका मतलब है कि प्रत्येक ब्लॉक में 256 संभावित Value होती हैं.

उदाहरण के लिए-
IP Address 192.168.1.10 ऐसे दिखता हैं जैसे की इन Address में से 3 रेंज को विषेश उद्देश्य के लिए आरक्षित किया गया हैं.

पहला एड्रेस 0.0.0.0 Default network से संबंधित होता हैं और 255.255.255.255 को Broadcast Address कहा जाता हैं. और 127.0.0.1 Loopback address है. और यह आपके ही मशीन या कंप्यूटर को दर्शाता हैं.

किसी भी नेटवर्क पर इस्तेमाल किए जाने वाले IP Address के 2 Standard हैं-

1. IP version 4 (IPv4)-
Internet Protocol version 4 (IPv4) यह इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) का चौथा Version हैं. जिसे नेटवर्क के डिवाइस की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं. IPv4 एड्रेस 32 Bet लंबा होता है. और यह 4,294,967,296 Address को Support करता हैं. 192.168.0.1 यह एक IPv4 Address का एक सामान्य उदाहरण है. सबसे आसानी से पहचाने जाने वाली IP range 192.168.0.1 – 192.168.0.255 हैं. क्योंकि इन Address को हम घर या ऑफिस पर उपयोग करते हैं.

2.IP version 6 (IPv6)-
Internet के लोकप्रिय विकास के कारण IPv4 के संभावीत Address भविष्य में समाप्त होने कि चिंता से Internet Protocol version 6 (IPv6) का नया Version विकसित किया गया हैं. यह IPv4 का नया और उन्न्त वर्जन हैं. इसे IPng (IP new generation) के रूप में भी जाना जाता है. Internet Protocol version 6 (IPv6) 128 Bet
लंबा होता हैं.

इसलिए, यह 2 * 128 Internet address को Support करता हैं. जो 340.282.366.920.938.000.000.000.000.000.000.000.000 Address के बराबर हैं. यह बहुत सारे Address हैं और वे बहुत लंबे समय तक Internet Operational जारी रखने के लिए पर्याप्त से अधिक हैं.

What is Public and Private IP Addresses

Ip address kya hota hai

Private IP Addresses-

जब कई Computer or device या तो केबल के साथ या Wireless एक दूसरे से Connect होते हैं. तब वे एक Private Network बनाते हैं. इस Network के भीतर प्रत्येक डिवाइस को Files and reactions को Share करने के लिए एक Unique IP address असाइन किया जाता हैं. इस Network के सभी Devices के IP address को Private IP Addresses कहा जाता हैं.

Public IP Addresses-

Public IP Addresses वह होता हैं. जिसे ISP (Internet Service Provider) देता हैं. इससे आपके Home Network को बाहर की दुनिया में पहचान मिलती हैं. यह IP Addresses पूरे इंटरनेट में Unique होता हैं. 

Public IP Addresses स्टैटिक या डायनामिक हो सकता है. Static public IP address बदलता नही है और इसे मुख्य रूप से इंटरनेट पर किसी सर्विस जैसे Ip camera, FTP server, email server को Access करने के लिए या कंप्यूटर का Remote access लेने के लिए या Web Hosting के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

इसे ISP से खरीदना दूसरी ओर Dynamic IP address उपलब्ध IP address को लेता हैं और हर बार इंटरनेट से कनेक्ट होने पर बदल जाता है. अधिकतम इंटरनेट Use के पास उनके कंप्यूटर के लिए Dynamic IP address होता हैं. जिसे Internet disconnection करने पर काट दिया जाता हैं. और Reconnect होने पर नया IP address मिलता हैं.

IP address कैसे पता करे?

आपके Computer का Private IP address खोजने के लिए – सबसे पहले, Start Menu को क्लिक करें, और Run को Select करें. आगे Run बॉक्स में ‘ cmd ‘ टाइप करें और ” OK ” बटन पर क्लिक करें. 

अंत में Prompt पर ” ipconfig ” टाइप करें और आपके Ip address के बारे में जानकारी यहाँ प्रदर्शित कि जाएगी. Public IP address ढूंढने के लिए अगर आपका कंप्यूटर बिना किसी Router setting के सीधे इंटरनेट से कनेक्ट हैं. तो आपका IP address एक Public IP address हैं.

अपने Public IP address का पता लगाना का सबसे आसान तरीका है Website से पूछे. इसके लिए आपको सिर्फ गूगल पर what is my ip या what is my ip address सर्च करना हैं. और Google आपका Public IP address बता देगा.  इसके साथ ही इंटरनेट पर कई Website हैं. जो आपका Public IP address दिखाती हैं.

उम्मीद है आपको यह Post पसंद आई होगी और IP address क्या है? इसके बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा. अगर यह Post आपको कुछ काम की लगी है. तो इसे Share करना ना भूलें. अगर आपके कोई सवाल है तो Comment Box में जरूर बताएँ.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.