Graphic Card क्या है? Graphic Card की पूरी जानकारी-

नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है. हमारे Blog में जहां पर आपको Technology से related सारी जानकारियां दी जाती है. आज की इस Post में हम graphic card के बारे में बात करेंगे. कि Graphic card Kya hai? और graphic card की जानकारी.

आजकल का जमाना Technology का जमाना है. और हर दिन कोई ना कोई नई Technology आती ही जा रही है. जैसे हमें एक से एक नए Computer मार्केट में देखने को मिल रहे हैं.

हालांकि हम जानते हैं. कि Graphics card तो हर किसी Laptop या Computer में पहले से ही होता है. लेकिन जब भी आप 2GB या उससे अधिक का Graphics card वाला Computer या Laptop लेते हैं. तो उनकी Price Normal Computer या Laptop की तुलना में अधिक हो जाती है.

आप इनकी महंगे होने की वजह को ढूंढ रहे होंगे. तो आइए इस Post में जानते हैं Graphic card kya hota hai? और graphic card का किसी Laptop या Computer में क्या काम होता है?

Graphic card Kya hai-

Graphic card एक Hardware compound या Electronic card होता है. जो Laptop या Computer के अलावा हमारे Smartphone में भी होता है. Company की ओर से Laptop या Computer के मदरबोर्ड (Motherboard) में यह Card आप को मिलता है.

अगर आप चाहे तो बाजार से खरीद के अपने Computer में External Graphics Card भी Use कर सकते हैं. हालांकि Smartphone में आप Graphic card को नहीं लगा सकते हैं. क्योंकि Smartphone में आपको Graphics Card लगाने के लिए अलग से जगह नहीं दी जाती.

आप लेकिन Laptop या Computer अपने हिसाब से Graphic card लगा सकते हैं. आप ने जाना कि Graphic card Kya hai अब हम जानेंगे कि Graphic card का क्या काम है?

क्या आप जानना चाहते हैं-

Graphic card का क्या काम है?

Graphic Card kya hota hai

आजकल की बात करें तो कंप्यूटर और लैपटॉप में high ग्राफिक कार्ड बहुत जरूरी हो गया है. क्योंकि आजकल बहुत सारे लोग Laptop या Computer में Gaming या High process का काम करना चाहते हैं. और इन सब process के लिए Graphic card का होना बहुत जरूरी है.

अगर आप अपने Computer में High Graphics Game Process और बड़े Editing software या फिर VFX Effect बनाना चाहते हैं. तो आपको High Graphic card की जरूरत पड़ेगी.

वैसे Laptop या Computer में पहले से ही graphic card होते हैं. जो कि Normal graphic card होते हैं. जो सिर्फ Videos and Photos देखने के काम आते हैं. लेकिन आप इन graphic card से Editing के बड़े Software या Game को नहीं चला सकते हैं.

क्योंकि यह Software आप के Laptop या Computer में Install होंगी ही नहीं. लेकिन अगर कोई भी Software Install हो भी जाता है. तो आपका Laptop या Computer हैंग होने लगेगा.

अगर आपके Laptop या Computer अच्छा Graphic card है. तो उसका काम बड़े Software को ठीक ढंग से Run कराना है. क्योंकि बड़े graphic card में अधिक memory होती है. जो कि आप के Laptop या Computer के RAM को बिल्कुल Free कर देती है. इस तरह से आपका Laptop या Computer अच्छे से काम करता है.

अगर मैं साधारण भाषा में कहूं तो. Graphic card का काम Laptop या Computer में Video, Game और बड़े Editing Software को ठीक से Run कराना है. और आप इसे अपने Laptop या Computer की दूसरी RAM भी कह सकते हैं. अब आप जान ही गए होंगे कि Graphic card Kya hai और Graphic card कैसे काम करता है?

इसके अलावा आपको बता दें. कि Without graphic card किसी Laptop या Computer में Game चलाना और Video Play करना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है. और अगर आपके Computer में कोई Game Open होने पर रुक रहा है. या Laptop या Computer हैंग हो रहा है. तो आप समझ जाइए कि आपके Laptop या Computer का Graphic card एक Normal graphic card है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

हमें उम्मीद है. कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Graphic card क्या है और Graphic card कैसे काम करता है. अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी कुछ काम की लगी होगी. तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर कीजिएगा. और Technology से related जानकारियां पाने के लिए हमारे इस Blog को Subscribe जरूर कीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.