CVV Code क्या हैं? पूरी जानकारी..

आपका स्वागत है. Sajwan Company के Blog में जहां पर आपको Internet & Technology की नई-नई जानकारियां दी जाती है. आज की इस Post में हम जानेंगे कि CVV क्या है? और CVV का Use क्यों किया जाता है? और CVV/CVC आपके ATM Card में कहां पर होता है?

Online transaction के इस दौर में ज्यादातर लोगों के पास Debit & credit card है. जिससे कि Online payment करना काफी आसान हो जाता है. CVV और CVC इन्हीं Debit & credit card से संबंधित नंबर है.

ऐसे में यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी है कि CVV/CVC Code क्या है? और महत्वपूर्ण क्यों है? और CVV Code क्या है और इनकी जरूरत क्यों पड़ी.

दोस्तों आप ने अपने ATM Card की पीछे की तरफ 3 या 4 Digit का Number तो जरूर देखा होगा. अगर नहीं देखा है. तो आप देख सकते हैं. जो कि आपको नीचे Image में दिखाया गया है. ऐसे ही आप के ATM Card के पीछे CVV/CVC Code होगा.

Online transaction के समय यह 3 या 4 digit का CVV/CVC Number पूछा जाता है. और अगर आप Online transaction में यह CVV Number नहीं लिखते तो आपका transaction अधूरा रह जाता है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

CVV/CVC Code क्या हैं?

CVV की Full form- card verification value होती है. और CVC की Full Form- Card Verification Code होता है. Security के लिए Use होने वाला यह Code Debit और credit card के पिछले और लिखा होता है. जो कि 3 या 4 नंबरों का होता है.

Security के लिए Use होने वाला यह Code ATM के पिछले तरफ रहता है. जिससे कि इसकी जानकारी चुराना मुश्किल है. ATM Card के पिछले तरफ इन Security Code को Code security code (CSC) भी कहते हैं. शुरुआती समय में यह Code 11 अंकों का हुआ करता था. लेकिन कुछ समय बाद इस Code को 3 या 4 Digite में ही रखा जाने लगा.

CVV/CVC Code Card में कहां होता है?

CVV/CVC Code क्या हैं?

आप समझ ही गए होंगे. कि CVV क्या है? तो आइए आप जानते हैं. कार्ड में CVV/CVC Code Card कहां में होता है. तो हम आपको बता दें कि आप के ATM Card की पिछले पैनल में 3 या 4 Digit का एक अलग ही Box में नंबर होता है. वही आपके ATM Card का CVV और CVC नंबर होता है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

CVV/CVC Code को Use करने का मकसद-

CVV Code को Use करने का यही मकसद है. कि आपका ATM Card गलत हाथों में ना चला जाए. Online banking में यह आपकी सुविधा को तो बढ़ा देता है. लेकिन आपको CVV संभाल कर रखने के लिए जरूरी है.

ताकि आपका ATM Card किसी के हाथ में ना चला जाए और इसके लिए हम आपको सुझाव देते हैं. कि आप अपने ATM Card के CVV और CVC Digit को किसी को ना बताए. और जिन Online payment में CVV और CVC Code की जरूरत पड़ती है. आप उन Online payment को खुद ही करें.

आप ने इस Article में जाना है. CVV Kya hai? और CVV/CVC Code को Use करने का मकसद? अगर आप ऐसे ही जानकारियों में रूचि रखते हैं. तो हमारी Website से जरूर जुड़े और Internet and Technology की जानकारियों को फैलाने के लिए इसे Share जरूर कीजिएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.