B.Sc Computer Science Course क्या होता है? पूरी जानकारी

क्या आप भी Computer science में interest रखने वाले हैं. तो आज की Post आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है. इस Post में हम बात करेंगे कि B.Sc Course क्या है और B.Sc Course का Use कहां किया जाता है? और भी कई कुछ अन्य जानकारियों के बारे में हम पढ़ेंगे.

अगर Computer science की बात की जाए तो आज की Technology में हर जगह कहीं ना कहीं Computer science का Use बिल्कुल है. अगर आप भी Computer science course करना चाहते हैं. आप B.Sc course भी कर सकते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं-

B.Sc Course क्या है-

B.Sc Course क्या होता है? *Sajwan Company*

हम आपको बता दें कि B.sc का फुल फॉर्म- Bachelor of Science. है और बीएससी कंप्यूटर साइंस 1 अंडरग्रैजुएट कोर्स है. वैसे तो B.sc Computer science एक Engineering Science है. जिसमें आप Computer principals और Use of computer के बारे में पढ़ते हैं.

इस B.sc Computer science Course में आप Computer के Mathematical और Theory के Foundation पर Baise चीजों का अध्ययन करते हैं.

अगर B.sc Computer science Course की बात करें. तो यह Course 3 साल का होता है. जिसमें कि 6-6 महीने के Semester होते हैं. अब हमने यह तो जान लिया है कि B.Sc कोर्स क्या है तो अब हम जान लेते हैं. कि इस Course को आप कैसे कर सकते हैं?

वैसे अगर आपकी 12th में Science- Math, Physics and Chemistry थी. तो आप इस Course के लिए apply कर सकते हैं. और अगर आपकी Arts & Commerce है. तो भी आप इस Course के लिए apply कर सकते हैं.

लेकिन कई बार कुछ industry ऐसी होती है. जो कि केवल 12th में Science- Math, Physics and Chemistry लेने वाले Student को ही लेती है. और कुछ कुछ industry ऐसे भी होती है. जो कि Without science भी आपको इस Course में apply करने देती है.

लेकिन कुछ कुछ industry ऐसी भी है. जो कि Science subject होने के बाद एक Examination करती है और उस में से गिने चुने Student को ही लेती है.

अब आप ने यह तो जान लिया है. कि B.Sc Course के लिए apply करने के लिए क्या क्या खामियां होनी चाहिए? अब इसकी Fees के बारे में भी जान लेते हैं. वैसे Normal B.Sc Course की Fees- 15000 से 25000/year हो सकती है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

B.Sc Computer Science के Subject-

B.Sc Course क्या है?

वैसे बात की जाए B.Sc की तो इसमें आपको ये Subject मिलते हैं-

  • Computer Programming Theory
  • Java Programming
  • Algorithms & Programming in C
  • Discrete Mathematics

B.sc Course किसके लिए सही है-

B.Sc Course उन Student के लिए सही है. जो कि Computer science में अपना interest रखते हैं और आगे Software developer बनना चाहते हैं. जो स्टूडेंट Software developer बनना चाहते हैं. वह M.Sc Computer science course और MAC भी कर सकते है. जो कि इस Level में Advance course है.

B.Sc Course में Employment Areas कौन कौन से हैं-

  • Software Companies
  • MNCs (IT wing)
  • IT companies
  • Security and Surveillance Companies
  • System Maintenance Centres
  • Banking Sector
  • Electronic Equipment Manufacturing Companies
  • Consultancies
  • Schools and Colleges
  • Insurance Providers
  • Financial Institutions
  • Government Agencies

B.Sc Course की Job Profile-

  1. Software Developer
  2. Project Manager (IT)
  3. Software Engineer
  4. IT officer
  5. System admin
  6. Programmer Analyst
  7. Consultant
  8. Teacher & Lecturer

क्या आप जानना चाहते हैं-

B.Sc Course करने के बाद Salary क्या हो सकती है-

bsc ke baad kya kare in hindi

अभी B.sc या इससे आगे Advance level के Course करने से पहले Salary के बारे में तो जानना चाहते ही होंगे. किसी भी Software developer की Salary Fix नहीं होती है. वह उस Company पर Dependent करता है. जिस Company में वह काम करता है.

Salary के लिए Company आपके सालों के Experience को देखकर ही आपको Salary देती है. शुरुआत में आपकी Salary 25 से 35 हजार के बीच हो सकती है. लेकिन अगर आप 5-10 साल का आपको इस Field में Experience है. तो कई बड़ी Company आपको महीने में 2 लाख से 5 लाख तक भी दे सकती है.

हमें उम्मीद है. कि आपको हमारे यहां पोस्ट B.Sc Computer science course क्या है और B.Sc कहां Use किया जाता है? यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आप Technology और ऐसी ही जानकारियों को पढ़ाना चाहते हैं. तो इस Blog को Subscribe कीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.