Best E-commerce Platforms कौन-कौन से हैं?

E-commerce की बात करें तो हमने इससे पहले भी आप E-commerce की बहुत सारी जानकारियां दी हैं. क्या आप जानना चाहते हैं कि E-commerce क्या है? और E-commerce कैसे शुरू हुआ? आपकी E-commerce Website के लिए हमने कुछ बेहतरीन Platforms बताएं है. जिन पर आप अपना E-commerce business शुरू कर सकते हैं.

कुछ Best Platform इस तरह से है-

एक E-commerce Platform क्या है. और यह एक Website Builder से किस तरह अलग है. यह समझना असल में बहुत जरूरी है.

मेरे अनुसार एक “Platform” एक ऐसा Online Store Builder है. जिसके द्वारा हम अपने Online Store को समय के हिसाब से बेहतरीन और Functionable बना सकतें है. जो की हमारी Growth में बहुत जरूरी है.

कुछ Best Platform-

  •  Shopify (200,000 उपयोगकर्ता ) लगभग
  • Bigcommerce (95,000 उपयोगकर्ता ) लगभग

कुछ बेहतरीन Free E-commerce Software

best ecommerce platform in india

इसके साथ ही अगर हम कुछ बेहतरीन Free E-commerce Software की बात करें तो वे इस प्रकार है-

इन सब E-commerce Platform के बारें में हम नीचे Discussion करेंगे –

Note: यह सभी Self-Hosted Open Source Platform है. जैसे की WordPress. और इस Article में हम मुख्यतः Shopify और Bigcommerce के बारे में Discussion करेंगे.

अगर हम कहें की एक बेहतरीन E-commerce Website कैसे Start की जाए. तो यह काफी Simple Process है. आपको अपनी E-commerce Website बहुत ही Simple तरीके से Start करनी चाहिए.

आप चाहे जो भी Product बेंचे. आपको उसकी कुछ Beutiful Images Upload करनी चाहिए. साथ ही उस Product के बारे में जरूरी Description भी देनी चाहिए और यह सब बेहतरीन तरीके से Work करने चाहिए. जैसा आप ने Amazon.in पर देखा होगा.

आप अपने Store को अलग अलग तरह की Marketing Techniques के द्वारा Promote कर सकतें है. जिससे लोग आपकी Website को Notice करें और आपकी Website में Visit करें. साथ ही आपको अपने Visitors का पूरा ख्याल रखना चाहिए. जैसे की वे क्या पसंद करते है. उनके सबसे पसंद किये जाने वाले Products कौन से है. और वे किस Product को ज्यादा बार देखते है.

सच में यह सब बहुत मायने रखता है. और इन सब मे सबसे जरूरी बात की वह क्या खरीद रहें है, साथ ही आपको अपने Visitors को बहुत से Payment Options देने चाहिए ताकि Visitor को Payement करने में आसानी हो और वह आसानी से Payment कर सके.

आपको एक Top E-commerce Platform की आवश्यकता क्यों है-

best ecommerce platform in india

Friends दरअसल एक अच्छा E-commerce Platform वह होता है. जो की आपको विभिन्न तरह के जरूरी Tools को अपने Online Store में जोड़ने की अनुमति दे. न की सिर्फ आपके Business को बढाने में मदद करे. क्योंकि यह Tools ही आपको आपके समय को Manage करने में मदद करेंगे.

ताकि आप अपने कीमती समय का उपयोग कई अन्य तरह के Imporatant कार्य जैसे (Personal और Professional) कार्यों में कर सकें.

Website Builder-

अगर हम Website Builder की बार करें तो इनमे कई बेहतरीन E-commerce Tools उपलब्ध होते है. जिनका उपयोग आप कर सकतें है. लेकिन यह आपके लिए Solid Platform नही है. यह आपको अपने Business को अगले चरण के लिए Advance बनाने में मदद नही कर सकते.

इसका यह मतलब नही है. की यह Website Builder अच्छे नही होते – वल्कि इसका मतलब यह है की यह Website Builder केवल और केवल एक सीमा तक ही आपको Online Store बनाने में मदद कर सकतें है.

और जब आप इस Level में पहुँच जायेंगे ( जो की बहुत ही अद्भुत होता है ) तब आपको Advance और Flexible E-commerce Platform की आवश्यकता पड़ेगी जो की आपको और उंचाई में पहुंचाने में मदद करेंगी.

Marketplace – Extensions and Apps-

कुछ अच्छे E-commerce Platforms जैसे की Shopify, Bigcommerce और Magento अच्छे Marketplace है. जहाँ आप आसानी से Additional Functions और Tools को अपने Online Stores में जोड़ सकतें है.

कुछ Platforms इन Additional Functions को Extensions कहकर बुलाते हैं. तो कुछ Platforms & Apps. अगर हम Simplicity की बात करें तो हमारे हिसाब से जो Tools हमारी Life Easier (जिंदगी को आसान बनाये) उन्हें हम Tools कहते हैं.

यहाँ हम कुछ Functios की Category बता रहें है. जिन्हें आपको अपने Online Store में शामिल करने चाहिए .

  1. Sales & Marketing
  2. Shipping / Fulfillment
  3. Inventory / Order Management
  4. Customer Service
  5. Accounting
  6. Reporting / Analytics

क्या आप जानना चाहते हैं-

E-commerce की कुछ ऐसी ही नहीं जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारी Website को Subscriber कीजिए.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.