mAh क्या है और mAh का Full Form क्या होता है ?

Smartphone की Battery को लेकर हम लोग हमेशा बहुत ज्यादा Conscious होते हैं. और हमेशा नया Smartphone खरीद से पहले हम किसी भी Smartphone का battery backup देखते हैं.

हम सबसे पहले Smartphone खरीदते समय यह देखते हैं कि इस Smartphone में कितने mAh की battery है. क्योंकि हम अच्छी तरह से जानते हैं. ज्यादा mAh में लाभ ज्यादा अच्छा battery backup है. तो यहां पर mAh शब्द हमें सुनने में आ रहा है. तो यह mAh क्या है और mAh का क्या मतलब है.

क्या आप जानना चाहते हैं-

What is mAh (mAh क्या है?)-

mAh kya hai?

वैसे mAh का नाम तो आप ने कई बार सुना होगा. लेकिन mAh क्या है? जैसे आप ने देखा होगा कि हम पानी, किसी Liquid को लीटर में मापते हैं. उसी तरह Battery के Current को भी mAh में मापा जाता है. यहां पर mA का मतलब है- मिली एंपियर(Milli ampere)

मिली एंपियर (Milli ampere) में -( 1Amp= 1000 mA) होता है. माना अगर आपकी Battery 1000 mAh की है. तो इसका मतलब यह हुआ कि आपकी Battery के अंदर 1000 मिली एंपियर Current आ सकता है.

आप यहां पर बात आती है. कि mA के साथ हमेशा H क्यों जोड़ा जाता है. यहां पर H का मतलब होता है Hour. अगर अब हम mAh की बात करते हैं. तो mAh का full form होता है- milli-Ampere Hour

आप इसे ऐसा मान सकते हैं. अगर आपकी Battery 1000 mAh की है. तो Battery आपकी डिवाइस को लगातार 1 घंटे तक Current दे सकती है.

लेकिन यहां fix नहीं है. कि वह केवल 1 घंटे तक ही Backup दे. अगर आपके Device की Screen की Brightness ज्यादा हो या कोई भी दूसरा काम हो रहा हो. तो वह 1 घंटे से पहले भी Battery खत्म हो सकती है. और अगर आपकी Display off है. तो आपके Device की Battery आपको 1 घंटे से भी अधिक Backup दे सकती है. वैसे इस Example को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि mAh क्या है?.

लेकिन कभी आपकी Battery ऐसी होती है. कि वह आपको अच्छा Backup नहीं दे पाती. इसका कारण यह है कि यह आपकी Smartphone के Processor and RAM पर निर्भर करता है. कि वह कितनी Battery Access करते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं-

वैसे mAh Battery को मापने की इकाई है. और हमें उम्मीद है कि आप ने mAh क्या है? के बारे में जान ही लिया होगा. अगर आपको हमारी यह Post कुछ काम की लगी हो. तो इसे Share जरूर कीजिएगा और Internet की जानकारियों के लिए हमारी Website को Subscribe जरूर कीजिएगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.