3D क्या होता है? पूरी जानकारी-

आप ने 3D Game, Movie, Video को कई बार देखा और 3D नाम सुना ही होगा. यहां पर बात आती है. कि 3D क्या होता है. तो आज की इस Post में हम जानेंगे कि 3D क्या होता है और 3D कैसे काम करता है?. और किसी भी 3D model को कैसे बनाया जाता है?

3D क्या है?

3D का नाम तो आपने कई बार सुना ही होगा. तो आज हम जानेंगे 3D क्या होता है और 3D कैसे काम करता है?

3D Movies,Game,Photo,Wallpaper का मतलब यह हुआ. कि आप को एक ऐसा Animation दिया जाता है. जो कि आपको यह अनुभव कराता है. कि आप उसी दुनिया में चारों दिशाओं का अनुभव कर सकते हैं. जिस दुनिया को आपकी Computer Screen में दिखाया जाता है.

हम आपको बता दें कि 3D Video को दो हिस्सों में बनाया जाता है. और इसको देखने के लिए आपको एक अलग चश्मा (Spectacles) दिया जाता है. जिसमें दो Glass लगे होते हैं.

आप ने देखा होगा जब भी आप कोई भी 3D Game खेलते हैं या Movie देखते हैं या Video Play करते हैं. तो इसके साथ आपको एक चश्मा (Spectacles) दिया जाता है. जो कि दो अलग-अलग Glass के Color में होता है.

इस चश्मे (Spectacles) में आपको दो Glass मिलते हैं. जो कि 3D Image को Capture करते हैं. या कहे कि किसी भी Video की 3D Quality को आपके Device की Screen से बाहर महसूस कराता हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं-

3D Movie, Game और Wallpaper कैसे बनाए जाते हैं-

आपने 3D Game, Movie, Wallpaper का नाम तो सुना ही होगा. जिस प्रकार किसी भी 3D Game, Movie या Wallpaper को देखा जाता है. उउसी प्रकार फिल्मया भी जाता है.

इसके लिए कई कोनों से फिल्मों की या वीडियो की Shooting की जाती है. और फिर उन्हें Computer graphics की मदद से एक साथ प्रस्तुत किया जाता है. और उन्हें 3D में Convert किया जाता है.

आप ने इस Article में जाना है. 3D Kya hai और 3D कैसे काम करता है? अगर आप ऐसे ही जानकारियों में रूचि रखते हैं. तो हमारी Website से जरूर जुड़े और Internet and Technology की जानकारियों को फैलाने के लिए इसे Share जरूर कीजिएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.